नमस्ते! आपने **महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक**, **
नमस्ते! आपने **महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक**, **हुंडई क्रेटा**, और **टाटा पंच** की तुलना के लिए सभी डिटेल्स हिंदी में मांगी हैं। मैं इन तीनों गाड़ियों की कीमत, इंजन, माइलेज, फीचर्स, सेफ्टी, डायमेंशन्स, और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की विस्तृत जानकारी दूंगा। साथ ही, मैं यह भी बताऊंगा कि ये गाड़ियां एक-दूसरे से कैसे अलग हैं और कौन सी आपके लिए बेहतर हो सकती है। जानकारी को संक्षिप्त और स्पष्ट रखने की कोशिश करूंगा।
---
### 1. महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक (Mahindra Scorpio Classic)
**विशेषताएं:**
- **कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली):** ₹13.62 लाख से ₹17.50 लाख[](https://www.carwale.com/mahindra-cars/scorpio/)[](https://www.cardekho.com/mahindra/scorpio)
- **वेरिएंट्स:** S, S11 (7-सीटर और 9-सीटर ऑप्शन्स)
- **इंजन:** 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन
- पावर: 130 bhp @ 3750 rpm
- टॉर्क: 300 Nm @ 1600-2800 rpm[](https://www.zigwheels.com/mahindra-cars/scorpio-classic)
- **ट्रांसमिशन:** 6-स्पीड मैनुअल (ऑटोमैटिक का कोई ऑप्शन नहीं)
- **माइलेज:** 14.44 kmpl (ARAI), रियल-वर्ल्ड में ~15 kmpl[](https://www.carwale.com/mahindra-cars/scorpio/)
- **ड्राइवट्रेन:** रियर-व्हील ड्राइव (RWD), 4x4 उपलब्ध नहीं[](https://www.carwale.com/mahindra-cars/scorpio/)
- **डायमेंशन्स:**
- लंबाई: 4456 mm
- चौड़ाई: 1820 mm
- ऊंचाई: 1995 mm
- व्हीलबेस: 2680 mm
- ग्राउंड क्लीयरेंस: 209 mm[](https://www.91wheels.com/compare-car/mahindra-scorpio-classic-vs-hyundai-creta)
- बूट स्पेस: 460 लीटर[](https://www.cars24.com/new-cars/compare-cars/mahindra-scorpio-classic-vs-hyundai-creta/)
- फ्यूल टैंक: 60 लीटर
- **फीचर्स:**
- 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
- ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
- क्रूज कंट्रोल
- रिवर्सिंग कैमरा
- डुअल-टोन डैशबोर्ड (बॉस एडिशन में)[](https://spokesmanhindi.com/gadgets-auto/231024/what-is-special-in-scorpio-classic-boss-edition-news-in-hindi.html)
- **सेफ्टी:**
- डुअल फ्रंट एयरबैग्स
- ABS
- रियर पार्किंग सेंसर्स
- सीटबेल्ट रिमाइंडर
- **नोट:** 2016 के ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 0-स्टार रेटिंग मिली थी, जो सेफ्टी के लिए चिंता का विषय है[](https://www.cardekho.com/mahindra/scorpio)
- **बॉस एडिशन (विशेष संस्करण):**
- नए फ्रंट ग्रिल, हेडलाइट्स, फॉग लाइट्स, बोनट स्कूप, सिल्वर स्किड प्लेट
- कार्बन फाइबर फिनिश के साथ यूनिक लुक[](https://spokesmanhindi.com/gadgets-auto/231024/what-is-special-in-scorpio-classic-boss-edition-news-in-hindi.html)[](https://www.timesnowhindi.com/auto/mahindra-launches-new-boss-special-edition-of-its-popular-scorpio-classic-article-114344457)
- **लुक्स और रोड प्रजेंस:** स्कॉर्पियो क्लासिक का मस्कुलर डिज़ाइन और रग्ड लुक इसे रोड पर एक दमदार प्रजेंस देता है। यह उन लोगों के लिए है जो पावर और स्टेटस दिखाना चाहते हैं।[](https://www.cardekho.com/mahindra/scorpio)
- **प्लस पॉइंट्स:**
- शानदार रोड प्रजेंस
- ऑफ-रोड और सिटी ड्राइविंग के लिए मजबूत
- स्पेशियस केबिन और बड़ा बूट स्पेस
- **माइनस पॉइंट्स:**
- सीमित फीचर्स (सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स, 6 एयरबैग्स जैसा कुछ नहीं)
- पुराना इंटीरियर डिज़ाइन
- ऑटोमैटिक और 4x4 का अभाव
- कमज़ोर सेफ्टी रेटिंग
---
### 2. हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta)
**विशेषताएं:**
- **कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली):** ₹11.11 लाख से ₹20.50 लाख[](https://www.cardekho.com/compare/hyundai-creta-and-mahindra-scorpio.htm)[](https://www.cars24.com/new-cars/compare-cars/mahindra-scorpio-classic-vs-hyundai-creta/)
- **वेरिएंट्स:** E, EX, S, SX, SX(O), Knight Edition (52 वेरिएंट्स)
- **इंजन ऑप्शन्स:**
1. 1.5-लीटर पेट्रोल: 113 bhp, 144 Nm
2. 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल: 158 bhp, 253 Nm
3. 1.5-लीटर डीजल: 114 bhp, 250 Nm[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)
- **ट्रांसमिशन:** 6-स्पीड मैनुअल, CVT (पेट्रोल), 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर (डीजल), 7-स्पीड DCT (टर्बो-पेट्रोल)
- **माइलेज (ARAI):**
- पेट्रोल: 17.4 से 21.8 kmpl
- डीजल: 19.1 से 21.8 kmpl[](https://auto.hindustantimes.com/compare-cars/hyundai-creta-vs-mahindra-scorpioclassic)[](https://www.cars24.com/new-cars/compare-cars/mahindra-scorpio-classic-vs-hyundai-creta/)
- **ड्राइवट्रेन:** फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD)
- **डायमेंशन्स:**
- लंबाई: 4330 mm
- चौड़ाई: 1790 mm
- ऊंचाई: 1635 mm
- व्हीलबेस: 2610 mm
- ग्राउंड क्लीयरेंस: 190 mm[](https://www.91wheels.com/compare-car/mahindra-scorpio-classic-vs-hyundai-creta)
- बूट स्पेस: 433 लीटर
- फ्यूल टैंक: 50 लीटर
- **फीचर्स:**
- डुअल 10.25-इंच डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले)
- पैनोरमिक सनरूफ
- वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स
- लेवल 2 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम)
- वायरलेस चार्जिंग, रियर सनशेड्स[](https://www.cardekho.com/compare/hyundai-creta-and-mahindra-scorpio.htm)
- **सेफ्टी:**
- 6 एयरबैग्स (उच्च वेरिएंट्स में)
- ABS, EBD, ESC
- 360-डिग्री कैमरा
- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
- **नोट:** ग्लोबल NCAP रेटिंग उपलब्ध नहीं, लेकिन फीचर्स के आधार पर सेफ्टी बेहतर मानी जाती है।
- **लुक्स और रोड प्रजेंस:** क्रेटा का स्लीक और मॉडर्न डिज़ाइन इसे अर्बन लुक देता है। यह स्टाइलिश और प्रीमियम दिखती है, जो शहर और हाईवे ड्राइविंग के लिए परफेक्ट है।[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)
- **प्लस पॉइंट्स:**
- ढेर सारे फीचर्स और प्रीमियम इंटीरियर
- कई इंजन और ट्रांसमिशन ऑप्शन्स
- बेहतर माइलेज
- मॉडर्न सेफ्टी फीचर्स
- **माइनस पॉइंट्स:**
- टॉप वेरिएंट्स में कीमत ज्यादा
- ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑफ-रोड क्षमता स्कॉर्पियो से कम
- बूट स्पेस थोड़ा छोटा
---
### 3. टाटा पंच (Tata Punch)
**विशेषताएं:**
- **कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली):** ₹6.00 लाख से ₹10.32 लाख[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)[](https://www.cardekho.com/mahindra/scorpio/specs)
- **वेरिएंट्स:** Pure, Adventure, Accomplished, Creative
- **इंजन:** 1.2-लीटर पेट्रोल
- पावर: 86 bhp @ 6000 rpm
- टॉर्क: 113 Nm @ 3300 rpm
- CNG ऑप्शन: 77.4 bhp, 98.5 Nm[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)
- **ट्रांसमिशन:** 5-स्पीड मैनुअल, 5-स्पीड AMT
- **माइलेज (ARAI):**
- पेट्रोल: 18.97 kmpl
- CNG: 26.99 km/kg
- **ड्राइवट्रेन:** फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD)
- **डायमेंशन्स:**
- लंबाई: 3827 mm
- चौड़ाई: 1742 mm
- ऊंचाई: 1615 mm
- व्हीलबेस: 2445 mm
- ग्राउंड क्लीयरेंस: 187 mm
- बूट स्पेस: 366 लीटर
- फ्यूल टैंक: 37 लीटर (पेट्रोल), 60 लीटर (CNG)
- **फीचर्स:**
- 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट
- ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
- क्रूज कंट्रोल
- रेन-सेंसिंग वाइपर्स
- प्रोजेक्टर हेडलैंप्स[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)
- **सेफ्टी:**
- डुअल फ्रंट एयरबैग्स
- ABS, EBD
- रियर पार्किंग सेंसर्स
- **ग्लोबल NCAP:** 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग (सब-कॉम्पैक्ट SUV में सबसे सुरक्षित)[](https://www.indiatoday.in/auto/cars/story/tata-punch-triumphs-in-2024-maruti-suzuki-wagonr-hyundai-creta-mahindra-scorpio-follow-2663912-2025-01-13)
- **लुक्स और रोड प्रजेंस:** पंच का माइक्रो-SUV डिज़ाइन कॉम्पैक्ट लेकिन रग्ड है। यह छोटी गाड़ी होने के बावजूद SUV जैसा लुक देती है, जो युवा खरीदारों को पसंद आता है।
- **प्लस पॉइंट्स:**
- किफायती कीमत
- शानदार सेफ्टी रेटिंग
- कॉम्पैक्ट साइज़, सिटी ड्राइविंग के लिए आसान
- CNG ऑप्शन के साथ किफायती
- **माइनस पॉइंट्स:**
- इंजन पावर स्कॉर्पियो और क्रेटा से कम
- प्रीमियम फीचर्स की कमी (सनरूफ, ADAS जैसा कुछ नहीं)
- सीमित बूट स्पेस और रियर सीट स्पेस
---
### तुलना (Scorpio Classic vs Creta vs Punch)
| **पैरामीटर** | **स्कॉर्पियो क्लासिक** | **क्रेटा** | **पंच** |
|--------------------------|------------------------------------------|---------------------------------------|-------------------------------------|
| **कीमत (लाख रुपये)** | 13.62 - 17.50 | 11.11 - 20.50 | 6.00 - 10.32 |
| **इंजन ऑप्शन्स** | 2.2L डीजल | 1.5L पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल, डीजल | 1.2L पेट्रोल, CNG |
| **माइलेज (kmpl)** | 14.44 (डीजल) | 17.4-21.8 (पेट्रोल/डीजल) | 18.97 (पेट्रोल), 26.99 (CNG) |
| **पावर (bhp)** | 130 | 113-158 | 86 (पेट्रोल), 77.4 (CNG) |
| **बूट स्पेस (लीटर)** | 460 | 433 | 366 |
| **ग्राउंड क्लीयरेंस** | 209 mm | 190 mm | 187 mm |
| **सेफ्टी रेटिंग** | 0-स्टार (2016) | अनुपलब्ध (लेकिन बेहतर फीचर्स) | 5-स्टार (ग्लोबल NCAP) |
| **सीटिंग** | 7/9-सीटर | 5-सीटर | 5-सीटर |
| **ड्राइवट्रेन** | RWD | FWD | FWD |
| **फीचर्स** | बेसिक (टचस्क्रीन, क्रूज कंट्रोल) | प्रीमियम (ADAS, सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स) | मिड-रेंज (टचस्क्रीन, क्रूज कंट्रोल) |
---
### कौन सी गाड़ी आपके लिए बेहतर?
1. **महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक**:
- **किसके लिए:** अगर आपको 7/9-सीटर SUV चाहिए, जो ऑफ-रोड और सिटी ड्राइविंग में दमदार हो, और रोड प्रजेंस के साथ स्टेटस दिखाना चाहते हैं।
- **क्यों चुनें:** बड़ा बूट स्पेस, मस्कुलर लुक, और मजबूत बिल्ड।
- **क्यों न चुनें:** सेफ्टी रेटिंग कमज़ोर, फीचर्स सीमित, और ऑटोमैटिक का अभाव।
2. **हुंडई क्रेटा**:
- **किसके लिए:** अगर आप प्रीमियम और मॉडर्न SUV चाहते हैं, जिसमें ढेर सारे फीचर्स, बेहतर माइलेज, और सिटी/हाईवे ड्राइविंग के लिए आराम हो।
- **क्यों चुनें:** स्टाइलिश डिज़ाइन, प्रीमियम इंटीरियर, कई इंजन ऑप्शन्स, और सेफ्टी फीचर्स।
- **क्यों न चुनें:** ऑफ-रोड क्षमता सीमित, टॉप वेरिएंट्स महंगे।
3. **टाटा पंच**:
- **किसके लिए:** अगर आपका बजट कम है, सिटी ड्राइविंग के लिए कॉम्पैक्ट SUV चाहिए, और सेफ्टी प्राथमिकता है।
- **क्यों चुनें:** किफायती, 5-स्टार सेफ्टी, और CNG ऑप्शन।
- **क्यों न चुनें:** छोटा इंजन, सीमित स्पेस, और प्रीमियम फीचर्स की कमी।
---
### निष्कर्ष
- **बजट और साइज़:** अगर बजट ₹10 लाख से कम है, तो **टाटा पंच** सबसे अच्छा विकल्प है। ₹15-20 लाख में **क्रेटा** प्रीमियम अनुभव देती है, जबकि **स्कॉर्पियो क्लासिक** रग्ड और बड़ा SUV चाहने वालों के लिए है।
- **उपयोग:** स्कॉर्पियो ऑफ-रोड और फैमिली ट्रिप के लिए, क्रेटा सिटी/हाईवे और कम्फर्ट के लिए, और पंच सिटी ड्राइविंग और किफायत के लिए।
- **सेफ्टी:** पंच की 5-स्टार रेटिंग इसे सबसे सुरक्षित बनाती है, जबकि स्कॉर्पियो की 0-स्टार रेटिंग चिंता का विषय है। क्रेटा मॉडर्न सेफ्टी फीचर्स के साथ बैलेंस्ड है।
अगर आपके पास कोई खास ज़रूरत (जैसे ऑफ-रोड, सिटी ड्राइविंग, या बजट) है, तो मुझे बताएं, मैं उसी हिसाब से सलाह दूंगा[](https://www.zigwheels.com/mahindra-cars/scorpio-classic)[](https://auto.hindustantimes.com/compare-cars/hyundai-creta-vs-mahindra-scorpioclassic)
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें